आज के समय में एक लाख रुपये लगाकर कोनसा बिजनेस शुरू कर सकते है? - 6 business ideas in hindi

Business Ideas in Hindi: पहले के समय में पैसे कमाने के ज्यादा तरीके मौजूद नहीं थे लेकिन आजकल पैसे कमाने के तरीकों की भरमार है. बस एक दिमाग होना चाहिए उन्हें समझने वाला. इस आर्टिकल में ऐसे ही 6 बेहतरीन बिजनेस आईडिया के बारे में आप जानेगे जो आपके काम आ सकते है या कम से कम आपको एक नई सोच मिलेगी इनके बारे में जानकर.

आज के समय में एक लाख रुपये लगाकर कोनसा बिजनेस शुरू कर सकते है? - 6 business ideas in hindi

Business Ideas in Hindi: कुछ नकारात्मक लोग यह कह सकते हैं की आज के समय में जिसके पास पैसा है वहीं बड़ा बिज़नेस करने की सोच सकता है। पर यकीन मानिए आज के समय से पहले बड़ा कारोबार करना आसान कभी न था। और 1 लाख रुपए व्यापार के लिए कम नहीं बल्कि काफी अधिक है। नज़र डालते हैं उन व्यापरों पर जो आप इस धन राशि में कर सकतें हैं.

1.ऑनलाइन व्यापार: आप अमेज़न, फ्लिपकार्ट पर सेलर बन सकते हैं। देश भर में लाखों छोटे बड़े व्यापारी इससे अच्छा कमा रहें हैं। अगर आपका प्रोडक्ट चल गया तो कमाई की कोई सीमा नहीं, अमेज़न या फ्लिपकार्ट की कोरियर सर्विस आपके स्थान से समान उठाएगी और ग्राहक तक पहुंचा देगी, अमेज़न सेलर्स को यह भी सुविधा देता है कि वे अपना स्टॉक अमेज़न के सेंटर्स में रखवा दे,ऑर्डर आते ही अमेज़न उसे अपनी इन्वेंटरी से उठाकर ग्राहक तक पहुंचा देता है। इसमें कंपनी आपसे कुछ कमिशन चार्ज करेगी जो हर सेल्स का कुछ फीसद होता है।

2.फूड कार्ट/ फूड ट्रक: जब तक आदमी रहेंगे तब तक खाते रहेगें, और तब तक खाने के व्यापार चलते रहेंगे। अगर आप खाना बनाने के उस्ताद हैं तो यह बिज़नेस आपके लिए हैं। फूड कार्ट ऐसे बेहतरीन दिखने वाले कार्ट होते हैं जो कम जगह पर अच्छा खाना उपलब्ध कराने के लिए जाते हैं। मुख्यतौर पर यह कार्ट फास्ट फूड बेचते हैं। वहीं इससे भी एक कदम आगे हैं फूड ट्रक. हालांकि इसका खर्च एक लाख से कुछ ज़्यादा है, पर काफी ट्रेंड में हैं। यह चलते फिरते रेस्टोरेंट होते हैं ट्रक से चलते हैं। ट्रक को मॉडिफाई कर के उसमें किचन बनाई जाती हैं और बहार से आकर्षक बनाया जाता हैं। खाने के बिज़नेस की जान होती है स्वाद अगर ग्राहकों को स्वाद रस आ गया तो काम बन गया। और अच्छी चीज़ अच्छी ही लगती हैं।

3.यूट्यूब चैनल: इसके लिए सिर्फ फोन और जज्बा चाहिए अपनी बात लोगों तक पहुंचाने का। कुछ सीखने का कुछ बताने का जो लोगों के लिए उपयोगी हो। अपने पर्सनल अनुभव से बता सकता हूं (मेरे बहुत सारे चैनल हैं) की यूट्यूब पर सफल होने के लिए दो चीज़े अत्यंत आव्यश्क हैं पहला हैं निरंतरता - मतलब यूट्यूब कोई एक रात का खेल नहीं की अचानक प्रसिद्धि हासिल हो जाएगी निरंतरता के साथ आपको वीडियो अपलोड करनी होंगी, दूसरी चीज़ है आपका कंटेंट. आपका कंटेंट तय करेगा आपको कितने लोग देखेंगे इसलिए हमेशा प्रयास रहना चाहिए कुछ ऐसा बनाने का जिससे दर्शकों को वाकई कुछ हासिल हो। इसके बाद अपनी विडियोज़ को मोनिटाइज करके व्यापार स्थापित कर सकते हैं।

4.ऐप: आप अगर ऐप बनाने के जानकार हैं या आपके पास कोई आडिया हैं तो आप एप्लीकेशन बनाकर और उसमे admob के एड्स लगाकर बहुत अच्छी कमाई कर सकते है लेकिन आपका एप्लीकेशन वाकई काम का होना चाहिए वरना फालतू एप्लीकेशन की तो प्ले स्टोर पर भरमार है

5.खेती: नई वैज्ञानिक खेती के जरिए युवा किसान खेती को फायदे का सौदा साबित कर रहें हैं। ब्रोकली,मक्का,स्टौबरी, एलोवेरा, आंवला, अश्वगंधा ऐसी फसलें हैं जिनकी बाज़ार अच्छी कीमत देता हैं। इन्हें कच्चा अथवा प्रोसेस करके खुद की ब्रैंडिंग के साथ बेचा जा सकता हैं। जैसा एलोवेरा जूस, आंवले का मुरब्बा ,आम का आचार इत्यादि।

6.समाज की समस्याओं को तलाशें: ऐसे हजारों बिज़नेस आडिया आपके आसपास ही मौजूद हैं। एक व्यापारी वो हैं जो समाज की समस्याओं को पहचाने और उन्हें सुलझा दे। अगर समाज को होटल ढूंढने में परेशानी हो रही हैं तो कोई रितेश अग्रवाल निकलता हैं और Oyo स्थापित कर देता हैं, अगर ऑटो वाले कहीं जाने में नखरे दिखाएं, यात्रियों को बसों के धक्के खाने पड़ रहे हों, तो इस समस्या का समाधान कर देते हैं भावेश और अंकित जो ओला के संस्थापक हैं। हर बड़े बिज़नेस की स्थापना समाज की किसी समस्या का समाधान है अपने आसपास ऐसी ही समस्या को पहचाने और उसे सुलझा दें पैसा खुद चलकर पीछे आएगा। जितनी बड़ी समस्या उतना बड़ा व्यापार।

आखरी बात, बिज़नेस के लिए पैसे से ज़्यादा चाहिए खुद पर और आडिया पर पूर्ण विश्वास। बड़ी सोच वाला व्यापारी हर समस्या में समाधान खोजता है व नकारात्मक आदमी हर समाधान में समस्या खोज लेता हैं।