टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए (महीने में ₹30000)

Telegram से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले Telegram Channel या Telegram Group बनाना होगा और इसमें Subscribers बढ़ाना होगा इसके बाद टेलीग्राम से पैसे कमाने का कुछ लोकप्रिया तरीका हमारे सामने आता हैं।

टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए (महीने में ₹30000)

Telegram Se Paise Kaise Kamaye - टेलीग्राम एक मैसेजिंग एप्लिकेशन है जो न केवल भारत में बल्कि दुनिया के कई देशों में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। जैसे व्हाट्सएप ग्रुप बनाया जाता है उसी तरह टेलीग्राम ग्रुप भी बनाया जाता है लेकिन टेलीग्राम में व्हाट्सएप से ज्यादा ग्रुप मेंबर शामिल हो सकते हैं।

जो लोग इंटरनेट पर सर्च करते रहते हैं कि ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए उनके लिए टेलीग्राम पैसा कमाने के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है क्योंकि टेलीग्राम का इस्तेमाल न सिर्फ मनोरंजन के लिए किया जा रहा है, बल्कि इसका इस्तेमाल कई कामों के साथ-साथ पैसे कमाने के लिए भी किया जा सकता है। आइए हम आपको टेलीग्राम से पैसे कमाने के तरीके के बारे में आप सबको विस्तार से बताते हैं।

जानिए Telegram से पैसे कमाने के क्या तरीके हैं

टेलीग्राम से पैसे कमाने के लिए निचे हम कुछ आसान तरीके बताने जा रहे है जिसका इस्तेमाल करके आपलोग टेलीग्राम से पैसे कमा सकते हैं लेकिन निचे जो तरीका बताया जा रहा है वह आपके कौशल पर निर्भर करेंगे। अगर आपके कौशल इसमें बेहतर सिद्ध हुए तो आप महीने में ₹50,000 से भी अधिक पैसे कमा सकते है, तो चलिए जानते है-

1# Services और Products बेचे

इल प्रकार के टेलीग्राम चैनल या ग्रुप आपको बहुत सारे देखने को मिल जाएंगे जहां लोग अपना प्रोडक्ट या सर्विस सेल करते हैं। साथ ही कई educational टेलीग्राम चैनल भी जिस पर सब्सक्राइबर्स के साथ कोर्स बेचते हैं।

यदि आपके अंदर किसी प्रकार का कौशल या प्रोडक्ट्स है तो आप उसे टेलीग्राम पर अपने सब्सक्राइबर्स के साथ सेल कर सकते हैं। अगर आप एक छात्र भी है तो भी आपके लिए पैसे कमाने का यह तरीके एक अच्छा ऑप्शन हो सकता हैं।

2# Subscription Fee चार्ज करके

टेलीग्राम के पैसे कमाने के लिए Subscription Free तरीके का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।  दरअसल टेलीग्राम पर दो प्रकार के चैनल बनाया जाता है पहला Public Channel और दुसरा Private Channel.

Private Channel को अधिकतर प्रमोट किया जाता है और इसमे मेंबर्स भी मिलियन में हो सकते है मगर Private Channel में कम Subscribers होते है लेकिन Profit अधिक Generate करती हैं। प्राइवेट चैनल एक प्रीमियम चैनल भी होते है जिन्हें ज्वाइन करने के लिए भुगतान करना पड़ता हैं।

#3 Paid Post करके

पेड पोस्ट एक ऐसी पोस्ट होती है जिसे किसी कंपनी ने लोशल मीडिया के माध्यम से विज्ञापन के रूप में पोस्ट किया जाता है यह पोस्ट कंपनी के ऑडियंस तक पहूंचता है जिससे कंपनी के सर्विस या प्रोडक्ट का प्रमोशन होता हैं लेकिन इसके लिए कंपनी को पैसे का भुगतान करना पड़ता है।

#4 Apps Refer करके पैसे कमाए

आजकल मार्केट में ऐसे कई एप्स उपलब्ध है जो रेफर करने पर पैसे दे रहे हैं। अगर आप पैसा कमाने वाला ऐप के जरिए पैसे कमाना चाहते है तो इसके लिए आपको ऐसे एप्लीकेशन तलाशने है जो रेफर करने पर पैसे देते हो।

इस प्रकार के एप्लीकेश में से कुछ प्रमुख एप्लीकेश Winzo, Upstox, EarnKaro आदि हैं। आप इसे डाउनलोड करके इसके नियमानुसार रेफरल अमाउंट प्राप्त कर सकते हैं।

जब आप किसी एप को डाउनलोड करते है तो उसमे अकाउंट बनाना अनिवार्य होता है इसके बाद Refferal Link निकाल करके टेलीग्राम ऑडियंस का साथ शेयर करना है अगर कोई व्यक्ति आपके उस लिंक के माध्यम से ऐप डाउनलोड करता है तो आपको पैसे दिए जाएंगे। लेकिन इस सबसे अधिक महत्वपूर्ण टेलीग्राम पर अधिक Subscribers बिल्ड करना हैं।

#5 Affiliate Martketing

अगर आपलोगों को पता नही है कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या होता है तो आपके जानकारी के लिए बता दें कि एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसा प्रोग्राम है जिसमें किसी कंपनी की Services या Product को Promote करके पैसे कमाया जाता है।

Amazon के बारे में तो हम सभी जरूर जानते है, अमेजन भी एफिलिएट प्रोग्राम का विकल्प प्रदान करते है। अगर कोई इसके एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करके इसके प्रोडक्ट को प्रमोट करते है तो उसके लिए अमेजन उसे पैसे भुगतान करते हैं। जब टेलीग्राम पर अच्छे Subscribers हो जाते है तब अमेजन या अन्य कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करके पैसे कमा सकते हैं।

ध्यान दें - अमेजन एफिलिए प्रोग्राम ज्वाइन करके के लिए आपके पास वेबसाइट या यूट्यूब चैनल होना जरूरी हैं और पैसे प्राप्त करने के लिए बैंक अकाउंट भी।

#6 Ads Sell करके

इंडिया के साथ साथ Russia, Iran और Saudi Arbia में Telegram Channel या Group में Ads Sell करके पैसे कमाना एक लोकप्रिय विकल्प हैं।

#7 Telegram चैनल बेचे

जब आप टेलीग्राम पर अच्छे Subscribers बढ़ लेते है तो उसे आप बेच भी सकते है और उसके लिए अच्छा अमाउंट भी पा सकते हैं।

केवल टेलीग्रा चैनल ही नही बेच सकते है बल्कि टेलीग्राम ग्रुप भी पैसे सकते हैं लेकिन इन सबके लिए आपके पास बढ़िया सब्सक्राइबर्स होने चाहिए।

आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी कैसी लगी आप हमें कमेंट के जरिए से बता सकते हैं, अगर आपको article पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और aricle के बारे में अपनी राय हमे दें सकते हैं।