ऑनलाइन खुद को सुरक्षित रखने के लिए इस्तेमाल करें ये पांच ब्राउज़र

इस पोस्ट में आप जानेंगे कि आप विभिन्न प्रकार की वेबसाइटों पर सुरक्षित कैसे रह सकते हैं साथ ही बताया गया है कि आप वेबसाइट पर आने वाले विज्ञापनों को कुछ एक्सटेंशन की मदद से ब्लॉक कर सकते हैं और ऑनलाइन होने वाले धोखाधड़ी से बच सकते हैं।

ऑनलाइन खुद को सुरक्षित रखने के लिए इस्तेमाल करें ये पांच ब्राउज़र
Best Browser Security Extension for Chrome, Firefox, Edge
ऑनलाइन खुद को सुरक्षित रखने के लिए इस्तेमाल करें ये पांच ब्राउज़र
ऑनलाइन खुद को सुरक्षित रखने के लिए इस्तेमाल करें ये पांच ब्राउज़र
ऑनलाइन खुद को सुरक्षित रखने के लिए इस्तेमाल करें ये पांच ब्राउज़र

आजकल दुनिया भर में इंटरनेट पर निजता और सुरक्षा को बरकरार रखना चुनौती बनती जा रही है। ऐसे में ज्यादातर वेबसाइटें आपकी ब्राउजिंग की गतिविधि की निगरानी करती हैं। इसकी मदद से वे आपका प्रोफाइल तैयार करती हैं और उसी के अनुसार आपको विज्ञापन भेजते रहते हैं। गूगल क्रोम, मोज़िला फायरफॉक्स, माइक्रोसॉफ्ट एज और एप्पल सफारी जैसे ब्राउज़र्स पर मौजूद सुरक्षा उपकरणों के अलावा ऐसे कई एक्सटेंशन है जो आपको ऑनलाइन धोखाधड़ी का शिकार होने से बचा सकते हैं।
तो इस पोस्ट में आइए जानते हैं इन एक्सटेंशन के बारे में

#1. Avast Online Security (Chrome, Firefox, Edge)
अवास्ट दुनिया भर में जाना माना एक सिक्योरिटी सॉफ्टवेयर डेवलपर है। यह वेबसाइटों की सुरक्षा के आधार पर रैंकिंग करता है। यह आपको किसी धोखाधड़ी या मालवेयर से बचाता है। जैसे ही आप किसी संदिग्ध पेज पर क्लिक करते हैं तो यह आपके कम्प्यूटर की स्क्रीन पर चेतावनी भरा संदेश देने लगता है। यह रैंकिंग गूगल सर्च में भी दिखाई देता है। ऐसे मे आप किसी फर्जी वेबसाइट पर क्लिक करने से बच सकते हैं।

#2. इमसिसआॅफ्ट ब्राउज़र सिक्युरिटी (क्रोम,फायरफॉक्स,एज)
ये सिक्योरिटी साॅफ्टवेयर के क्षेत्र का एक प्रसिद्ध एक्सटेंशन है। यह एक्सटेंशन आपके द्वारा बार-बार खोले जाने वाली वेबसाइटों की निगरानी करता है और आपको संदिग्ध वेबसाइटों पर जाने से बचाता है। अगर आप ब्राउज़िंग करते समय किसी संदिग्ध वेबसाइट पर क्लिक करेंगे तो आपकी स्क्रीन पर अलर्ट आ जाएगा और आपको पता चल जायेगा कि यह पेज सुरक्षित नहीं है 

#3. घोस्टरी (क्रोम, फायरफॉक्स, एज, सफारी)
घोस्टरी एक्सटेंशन आपको वेबसाइटों पर आने वाले विज्ञापनों को रोकता है साथ ही यह आपको बताता है कि किस प्रकार से विज्ञापनकर्ता, कई तरह की वेबसाइटों पर आपकी निगरानी कर रहे हैं। यह एक्सटेंशन विभिन्न वेबसाइटों पर आपकी निगरानी करने वाली Script और तकनीकों की Code को तोड़ता हैं और उन्हें ब्लॉक कर देता है। ऐसे में विज्ञापनकर्ता आपकी जानकारी नहीं जुटा पाते हैं।

#4. यू ब्लॉक आरिजिन (क्रोम, फायरफॉक्स, एज, सफारी)
अगर आप ब्राउज़िंग करते समय विभिन्न प्रकार के विज्ञापनों से परेशान हैं तो आप अपने ब्राउजर में uBlock Origin एक्सटेंशन डाल लें। यह एक्सटेंशन एक ही समय में घुसपैठिये विज्ञापनों, आॅटो प्लेइंग मिडिया, मालवेयर-होस्टिंग साइट्स और ट्रेकिंग स्क्रिप्ट्स को ब्लॉक कर देता है। जिससे आपकी गोपनीयता बनी रहती है और आपका पेज तेजी से लांच हो जाता है।

#5. कीपर पासवर्ड मैनेजर (क्रोम, फायरफॉक्स, एज, सफारी)
ब्राउज़िंग करते समय अपने पासवर्ड को आॅनलाइन सुरक्षित रखना सबसे महत्वपूर्ण है यह एक्सटेंशन पासवर्ड को सुरक्षित रखने में अहम भूमिका निभाता है। यह एक्सटेंशन एक एक डिजिटल तिजोरी में आपके सभी पासवर्ड को एक मास्टर पासवर्ड से सुरक्षित रखता है एक उपकरण पर इस एक्सटेंशन का इस्तेमाल मुफ्त (Free) है और वहीं ₹187 प्रतिमाह की शुल्क देकर एक साथ कई उपकरणों में इसका प्रयोग किया जा सकता है।

Contact us

WhatsApp:- 8115021613