5 वीडियो एडिटिंग करने वाले ऐप्स (मोबाइल के लिए)

वीडियो एडिटिंग करने वाले ऐप्स के बारे में जानने के लिए आप सही जगह पर आये हैं। मेरे ब्लॉग की इस पोस्ट में मैंने कुछ वीडियो एडिटिंग करने वाले ऐप्स के बारे में बताया है।

5 वीडियो एडिटिंग करने वाले ऐप्स (मोबाइल के लिए)

वीडियो एडिटिंग करने वाले ऐप्स के बारे में जानने के लिए आप सही जगह पर आये हैं। मेरे ब्लॉग की इस पोस्ट में मैंने कुछ वीडियो एडिटिंग करने वाले ऐप्स के बारे में बताया है।

आज के युग में इंटरनेट का उपयोग बहुत अधिक बढ़ चुका है। और इंटरनेट से जुड़ा हर व्यक्ति सोशल मीडिया का उपयोग करता है।

इंटरनेट पर यूट्यूब बहुत ही अधिक प्रसिद्ध है। यूट्यूब इंटरनेट का सबसे बड़ा वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म है। अगर आप यूट्यूब पर ज्यादा व्यूज पाना चाहते है तो आपके वीडियो की Quality और वीडियो का अच्छा एडिट होना बहुत जरुरी है।

इसके अलावा आप Instagram पर video clip अपलोड करते हैं तो भी आपको वीडियो एडिटिंग करने वाले ऐप्स की जरूरत होगी।

अगर आप यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करते हैं, सोशल मीडिया पर क्लिप अपलोड करते हैं या आप किसी और के लिए वीडियो बनाना चाहते हैं तो इसके लिए video editing apps की जरूरत होती है।

कैमरा या स्क्रीन रिकॉर्डिंग करके आपको वीडियो तो मिल जाएगा लेकिन हमेशा आपको उसे एडिट करने की जरूरत होगी। Video editing करके किसी भी वीडियो की गलतियों को हटा सकते हैं और उसे परफेक्ट बना सकते हैं।

Video editing के अंदर वीडियो क्रॉप करना, effects लगाना, voice add करना, clips जोड़ना, text लगाना और अन्य काम करने होते हैं।

एक अच्छा वीडियो editing app वही है जो कि अधिक से features के साथ आता हो जिससे कि वीडियो editing की हर जरूरत पूरी हो।

Video editing करना एक मुश्किल काम है और इसमें समय भी बहुत अधिक लगता है। इसीलिए अगर आप इस्तेमाल करने में आसान app का इस्तेमाल करते हैं तो आपका बहुत समय बचेगा।

Computer के लिए market में बहुत अच्छे अच्छे और easy to use एडिटिंग सॉफ्टवेयर उपलब्ध हैं। लेकिन मोबाइल में ऐंसा नहीं है। Mobile के लिए ज्यादा option नहीं हैं और अच्छे apps की बात करें तो यह संख्या बहुत कम हो जाती है।

मोबाइल के लिए आने वाले app में या तो features नहीं होते हैं या वे इस्तेमाल करने में मुश्किल होते हैं।
अच्छी एडिटिंग करने के लिए आपको वीडियो एडिटिंग करने वाले ऐप्स की जरूरत है। इसीलिए इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा कुछ बेहतरीन vवीडियो एडिटिंग करने वाले ऐप्स.

इसके साथ डाउनलोड के बटन पर क्लिक करके इन्हें सीधे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है।
यदि आप इन ऐप्स के बारे में अधिक जानकारी पाना चाहते है तो मैंने टेबल के नीचे से इन ऐप्स की जानकारी विस्तार से दी है।

1. YouCut

youcut

YouCut बहुत ही अच्छा वीडियो एडिटिंग ऐप है। youcut की थीम बहुत ही Normal है। इसीलिए इसे इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है।

इसमें वॉटरमार्क भी नहीं आता है। यह वीडियो की Quality को नहीं कमाता है। अगर आपने अपना वीडियो 1080P में रिकॉर्ड किया है।

तो आप बड़ी आसानी से इसे 1080P में ही Export कर सकते है। YouCut में बहुत से इफ़ेक्ट और फ़िल्टर है।जिनका आप अपनी वीडियो में उपयोग कर सकते है। इसके साथ आप अपने वीडियो में कही भी टेक्सट ऐड कर सकते है।

वीडियो एडिटिंग में सबसे अधिक जरूरी होता है वीडियो को Cut और Split करना। youcut में आप बड़ी आसानी से वीडियो को Cut और split कर सकते है।

आप वीडियो को कही से भी Cut कर सकते है। और इसके साथ ही आपका वीडियो के बीच से किसी भी पार्ट को रिमूव या उसे सेव कर सकते है।

अगर आप एक Youtuber है तो आपको अपने वीडियो में Song ऐड करने और वीडियो को रिकॉर्ड करने के बाद उसमें ऊपर से वॉइस ऐड करने की जरूरत पड़ती है। youcut की मदद से आप बड़ी ही आसानी से अपनी वीडियो में वॉइस और Song ऐड सकते है।

Youcut से आप अपने वीडियो को रोटेट भी कर सकते है। और वीडियो को Flip ऑप्शन की मदद से उल्टा भी कर सकते है। आप वीडियो की स्पीड को भी कमा या बढ़ा सकते है। आप अपने वीडियो में स्टिकर भी ऐड है।
Youcut का सबसे अच्छा फीचर इसका क्रॉपिंग फीचर है। youcut में पहले से ही Youtube, Instgram Story, के साइज के लिए ऑटो क्रॉप ऑप्शन है।

जिससे आप Youtube वीडियो को आसानी से क्रॉप कर सकते है। अगर आपका वीडियो यूट्यूब के लिए नहीं है तो भी आप आपने वीडियो को किसी भी साइज में क्रॉप कर सकते है।

यह भी पढ़ें: फोटो बनाने वाला ऐप्स

2. KineMaster

kinemaster

Kinemaster बहुत ही अच्छा एडिटिंग ऐप है। Kinemaster का उपयोग करना बहुत ही आसान है। Kinemaster में आप वीडियो को 16:9 (यूट्यूब के लिए), 9:16 (इंस्टाग्राम और फेसबुक स्टोरी के लिए) और 1:1 में इम्पोर्ट कर सकते है।

Kinemaster का सबसे अच्छा फीचर इसका Layer Section है। आप बड़ी है आसानी से किसी भी वीडियो के ऊपर किसी भी वीडियो या फोटो को जोड़ सकते है।

ऐड की गयी फोटो की Opacity को कम ज्यादा कर सकते है। फोटो में Animation भी ऐड कर सकते है। ऐड की हुई फोटो को क्रॉप भी कर सकते है और उसमे फ़िल्टर भी लगा सकते है।

Kinemaster में भी बहुत से फिटर और इफेक्ट्स उपलब्ध है जिनका उपोग आप अपने वीडियो में कर सकते है। इस ऐप में वीडियो में टेक्स्ट ऐड करना काफी आसान है। और टेक्स्ट में बहुत से Fonts है।

आप टेक्स्ट में भी Animation ऐड कर सकते है। यदि आपको और Fonts चाहिए तो आप ऊपर Store के आइकॉन पर क्लिक करके और Fonts ऐड कर सकते है।

kinemaster में बहुत से स्टीकर भी उपलब्ध है जिन्हें आप अपने वीडियो ऐड कर सकते है। Handwriting ऑप्शन की मदद से आप अपने वीडियो में Handwriting और किसी भी कलर का का उपयोग करके किसी पॉइंट को हाईलाइट भी कर सकते है।

जब आप यूट्यूब वीडियो बनाते है तो उसके शुरुआत में एक इंट्रो का उपयोग कर सकते है। Kinemaster की मदद से आप एक अच्छा Intro बना सकते है।

Kinemaster से आप अपनी वीडियो के बीच में एक Subscribe और Like की Template भी लगा सकते है।
पिछले ऐप की तरह आप kinemaster से भी अपने वीडियो में Song Add कर सकते है kinemaster में पहले से ही कुछ Sounds है जिन्हे आप अपने वीडियो में लगा सकते है।

Kinemaster में अपनी voice ऐड करने का भी option है तो अब आप वीडियो बनाने के बाद भी उसके ऊपर से अपनी Voice को जोड़ सकते है।

Kinemaster में आप Chroma Key का भी उपयोग कर सकते है। Kinemaster से आप अपने वीडियो 480P लेकर 1440P तक एक्सपोर्ट कर सकते है।

यह भी पढ़ें: MPL Se Paise Kaise Kamaye

3. PowerDirector

power director

PowerDirector बहुत ही अच्छा वीडियो एडिटिंग ऐप है। इसमें भी आप 16:9, 9:16, 1:1 में इम्पोर्ट कर सकते है। PowerDirector आप सीधे गूगल ड्राइव से भी वीडियो ऐड कर सकते है।

आप अपने वीडियो को Better Performance के लिए भी Convert कर सकते है। यदि आपका वीडियो पहले से ही अच्छा है तो आप Original उसे कर सकते है।

PowerDirector में बहुत अधिक मात्रा में Adjustment Tools उपलब्ध है। अगर आपके वीडियो में कोई व्यक्ति है तो आप उसकी Skin Smooth भी कर सकते है।

PowerDirector में बहुत ही अधिक फ़िल्टर उपलब्ध है फ़िल्टर के साथ ही बहुत से इफेक्ट्स भी है। वीडियो की स्पीड को भी काम या ज्यादा कर सकते है।

वीडियो एडिटिंग में क्रॉपिंग बहुत ही जरूरी है और वीडियो क्रॉप का फीचर कम वीडियो एडिटिंग ऐप्स में होता है। PowerDirector की मदद से आप वीडियो क्रॉप कर सकते है लेकिन आप इसमें YouCut की तरह Crop नहीं कर सकते।

Kinemaster की तरह ही PowerDirector में अगर आपने वीडियो को 16:9 में इम्पोर्ट किया है तो क्रॉप करने के बाद भी वीडियो 16:9 का ही रहेगा।

Kinemaster और PowerDirector में वीडियो क्रॉपिंग का मतलब वीडियो के साइड के पार्ट को हटाकर वीडियो को ज़ूम करना है जबकि YouCut में ऐसा नहीं है YouCut में वीडियो को किसी भी तरह और किसी भी साइज में क्रॉप कर कस्ते है।

यह भी पढ़ें: Paisa Wala Game

4. InShot

inshot

InShot बहुत ही अच्छा वीडियो एडिटिंग ऐप है। YouCut की तरह ही इसकी गूगल प्ले स्टोर पर 4.8 की रेटिंग है। इसमें भी YouCut की तरह ऑटो क्रॉपिंग का फीचर है इसका मतलब है की आप अपने वीडियो को कैसे भी क्रॉप कर सकते है।

यदि आप यूट्यूब के पर फनी वीडियो अपलोड करते है तो InShot आपके लिए बहुत ही अच्छा ऐप है क्योंकि इसमें बहुत अधिक मात्रा में शार्ट Sound Effects उपलब्ध है जिन्हे आप अपने वीडियो में जोड़कर वीडियो को और अच्छा बना सकते है।

जैसा की आप जानते है की यूट्यूब पर 16:9 के साइज में वीडियो अपलोड होता है यदि आपका वीडियो 16:9 का नहीं है तो आपका वीडियो स्क्रीन में फिट नहीं होगाऔर वीडियो के चारों और थोड़ा सा ब्लैक पार्ट आ जायेगा।
InShot की मदद से जो ब्लैक पार्ट आया आप उसका कलर बदल सकते है और ब्लैक पार्ट की जगह आप वीडियो की ब्लर टेम्पलेट भी लगा सकते है।

हर वीडियो एडिटिंग ऐप में फ़िल्टर, इफेक्ट्स और स्टीकर होते है लेकिन InShot में बहुत ही अधिक मात्रा में फ़िल्टर, इफेक्ट्स और स्टीकर उपलब्ध है।

आप अपने वीडियो में अपनी गैलरी से म्यूजिक भी ऐड कर सकते है। आप अपने वीडियो के किसी Zoom In कर सकते है। टेक्स्ट भी ऐड कर सकते है स्पीड कम या ज्यादा कर सकते है वीडियो को रोटेट और फ्लिप कर सकते है।

पहले InShot में undo का फीचर नहीं था लेकिन अब नई अपडेट में इस फीचर में add कर दिए गया है।

यह भी पढ़ें: ईमेल आईडी कैसे बनायें

5. Quik

quick

Quik बहुत ही अच्छा वीडियो एडिटिंग ऐप है। इसके गूगल प्ले स्टोर पर 100M डाउनलोड और 4.7 की रेटिंग है।
Quik में बड़ी आसानी से वीडियो को स्प्लिट और कट कर सकते है। Quik में बहुत से इफेक्ट्स है। इसके इफेक्ट्स बाकि सभी ऐप से अलग है।

Quik इसके अलग फ़िल्टर और इफेक्ट्स की वजह से पॉपुलर आपको है। अगर आपको अपने में वीडियो में इफ़ेक्ट में जोड़ना पसंद है तो आपके लिए यह बहुत ही अच्छा ऐप है।

Quik से आप वीडियो में टेक्स्ट के साथ साथ स्टिकर भी जोड़ सकते है। वीडियो में Song भी लगा सकते है Photos का इस्तेमाल करके उनका वीडियो भी बना सकते है।

तो यह थे कुछ सबसे अच्छे Video Editing Karne Wala Apps. यदि आपको लगता है अगर आपको लगता है कि मैंने किसी ऐप को छोड़ दिया है तो आप मुझे कमेंट करके बता सकते है। और अगर आपको यह ऐप पसंद आये है तो आप इस पोस्ट को शेयर भी कर सकते है।